About us

सेंटर फार एक्सीलेंस
सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आज की बाजारी शिक्षा व्यवस्था में विभिन्न प्रकार की कोचिंग संस्थाओं की भरमार है, जो विभिन्न प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के दावे करते हैं परंतु महत्वपूर्ण बात यह है कि इन दावों के बीच हम “CENTRE FOR EXCELLENCE” में ही दाखिला क्यों लें?
हमारी संस्थान में आप इसलिए दाखिला लें क्योंकि:
• हमारे पास एक मजबूत अनुसंधान एवं विकास टीम है जिसमें इस क्षेत्र में व्यापक क्षेत्रानुभव वाले लोग शामिल हैं जो हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली पाठ्यसामग्री का अधिकाधिक सफलतान्मुख एवं अद्यतन करने में जुटे हैं।
• हमारे पास प्रत्येक कार्यक्रम के लिए सीमित स्थान उपलब्ध है ताकि हम विद्यार्थी के मन में उठने वाले प्रश्नों को व्यक्तिगत रुप से हल कर सकें।
इसके अतिरिक्त हमारी संस्थान “CENTRE FOR EXCELLENCE” की निम्न विशेषताएं हैं-
• प्रत्येक सत्र की शुरुआत पाठ्यक्रम के आधारभूत समझ के साथ प्रारम्भ होगी। हम यह मानकर नहीं चलते कि छात्र हमारे पास पूरी तैयारी करके पहुँचा है। हमारा मानना है कि पाठ्यक्रम के विभिन्न भागों जैसे सामान्य ज्ञान (भुगोल, अर्थव्यवस्था, सामान्य विज्ञान, इतिहास, राजव्यवस्था आदि) अंग्रेजी, गणित एवं रीजनिंग की आधारभूत संकल्पना को समझाते हुए उसके हल करने के अल्ट्रामोर्डन तकनीकि जोकि हमारी अनसंधान एवं विकास में लगी टीम द्वारा विकसित की गयी है।
• यहां शीघ्रताशीघ्र तथा पूर्णतः शुद्धता के साथ हल कराने की अभ्यास करायी जायेगी ताकि परीक्षार्थीयों द्वारा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में किये जा रहे समस्याओं का सामना सफलतापूर्वक कर सके। हमारी शिक्षण पाठ्यक्रम पूर्णतया अभ्यास पर आधारित है। अतः इस उद्देश्य की पूर्ति हेतु हम साप्ताहिक एवं मासिक टेस्ट आयोजित करेंगे ताकि परीक्षार्थीयों की विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में आत्म विश्वास बना रहे, जो सफलता के मूलमंत्र हैं।
• हमारे कार्यक्रमों के अन्तर्गत कौशल विकास कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेंगे जिससे परीक्षार्थी साक्षात्कार के समय आने वाली चुनौती का सामना कुशलतापूर्वक कर सके। हम पर्याप्त रुप से अनुसंधान के बाद विस्तृत पाठ्यसामग्री प्रदान करते हैं।
हमारा मुख्य जोर व्यक्तित्व मार्ग दर्शन प्रदान करने का है तथा शंका निवारण (Doubt Clearing Session) भी आयोजित करते हैं।
सेन्टर फार एक्सीलेंस  के तीन मूल मंत्र
त्रिस्तरीय शिक्षण पद्धति उत्तम अनुसंधानिक सामग्री व्यक्तिगत मार्गदर्शन
छात्रों को पूरी तरह समझ विकसित करने के लिए हमारी संस्था द्वारा शिक्षण पद्धति को तीन दृष्टिकोणों से विकसित किया गया है।
सूचनापरक दृष्टिकोण- इसके अंतर्गत “क्या है” कि जानकारी प्रदान की जायेगी।
विवरणात्मक दृष्टिकोण – इसके अंतर्गत “कैसे है” कि जानकारी प्रदान की जायेगी।
विश्लेषणात्मक दृष्टिकोण – इसके अंतर्गत “क्यों है” कि जानकारी प्रदान की जायेगी।
अर्थात हमारे पूरे पाठ्य सामग्री के अंतर्गत उत्पन्न होने वाले “क्या” “कैसे” “कयों” जैसे प्रश्नों के उत्तर को समावेश किया गया है।
आप हमारी संस्थान द्वारा आयोजित निःशुल्क सात दिनों तक कक्षा में शामिल होकर प्रत्यक्ष अनुभव कर सकते हैं।